VIRAL: बुजुर्ग संग जमीन पर बैठी IAS अफसर, लगाए ठहाके..लोगों ने की खूब तारीफ

Kanpur Dehat CDO Saumya Pandey News: उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात की मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) सौम्या पांडेय अक्सर सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनती रहती हैं। इस बीच कानपुर देहात की सीडीओ सौम्या पांडेय की सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक दिव्यांग बुजुर्ग सड़क पर बैठा है और उसके बराबर में सौम्या पांडेय बैठी नजर आ रही हैं। मिली जानकारी के अनुसार, सौम्या पांडेय अपने कार्यालय से लौट रही थीं, तभी उन्हें सड़क पर एक दिव्यांग बुजुर्ग बैठा नजर आया। इसके बाद उन्होंने अपनी गाड़ी रुकवाई और मौके पर जाकर बुजुर्ग से बात की। इस दौरान सीडीओ ने दिव्यांग बुजुर्ग की पीड़ा सुनी और अधिकारियों को हरसंभव मदद करने का निर्देश दिया।

सौम्या पांडेय ने अपने कार्यों से कुछ इसी प्रकार की जगह लोगों के दिलों में बनाई है। नाम की तरह ही अपने व्यवहार से सौम्य सौम्या इस समय कानपुर देहात में सीडीओ के पद पर तैनात हैं। महिलाओं और बच्चों के विकास को लेकर उनके कार्यों की हमेशा ही चर्चा होती है। वर्ष 2020 में उनके कार्यों को देखते हुए बेस्ट कलेक्टर का अवार्ड भी मिल चुका है। सौम्या अपने शुरुआती दिनों से ही मेधावी रही हैं। मन में जो ठाना, उसे पूरा करके दम लेने वाली। अब वे एक बेहतर प्रशासनिक अधिकारी बनने की राह पर हैं, जो लोगों के साथ जुड़ती हैं। उनकी तकलीफ को दूर करने के लिए प्रयास करती हैं। लोगों के दिलों में जगह बनाती हैं।

साल 2016 में मात्र 23 साल की उम्र में और अपने पहले ही अटेम्पट में सौम्या ने यूपीएससी सीएसई परीक्षा में टॉप किया था। चौथी रैंक के साथ वे टॉपर बनीं और अपना आईएएस बनने का सपना पूरा किया। क्लास 10 में उनके 98 प्रतिशत अंक थे जबकि क्लास 12 में 97.8 प्रतिशत। इसके बाद उन्होंने ग्रेजुएशन में इंजीनियरिंग विषय चुना और इलेक्ट्रिकल इंजीनयरिंग से ग्रेजुएशन पूरा किया। यहां भी उन्हें गोल्ड मेडल मिला यानी यहां भी वे टॉपर बनीं। इसके तुरंत बाद सौम्या ने एक साल का गैप किया यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी। एक साल की कमिटेड तैयारी के बाद सौम्या ने पहला अटेम्पट दिया और पहले ही प्रयास में टॉपर बनीं।

साल 2020 में अपनी बेटी को जन्म देने के 22वें दिन उन्होंने ऑफिस जॉइन कर लिया था। दरअसल, उस समय कोविड 19 के कारण हालात बिगड़ रहे थे और ऐसे में उन्हें मैटरनिटी लीव पर रहना सही नहीं लग रहा था। तब योगी सरकार ने उनकी काफी सराहना भी की थी। नवजात बेटी को गोद में लेकर ऑफिस के काम करती हुई सौम्या पांडे की यह फोटो काफी वायरल हुई थी। सौम्या यूपीएससी उम्मीदवारों के साथ अपनी स्ट्रैटेजी शेयर करती रहती हैं। उनके मुताबिक, यूपीएससी प्री परीक्षा की तैयारी के लिए बेसिक्स से शुरुआत करनी चाहिए। इसके लिए NCERT से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। उनसे पढ़ने के बाद ही स्टैंडर्ड बुक्स पर जाएं। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए टेस्ट सीरीज बहुत जरूरी हैं। इनसे तैयारी पक्की हो जाती है और व्यक्ति को अपनी कमियां व गलतियां पता चलती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *