23 लाख का था पैकेज लेकिन नौकरी छोड़ IAS बनीं काजल

आईएएस काजल जवला के पिता और पति ने उन्हें अपनी फुल टाइम नौकरी में 23 लाख के पैकेज के बावजूद इस पेशे को चुनने के लिए प्रेरित किया.

आईएएस काजल जवला के पिता और पति ने उन्हें अपनी फुल टाइम नौकरी में 23 लाख के पैकेज के बावजूद इस पेशे को चुनने के लिए प्रेरित किया. काजल का घर नोएडा में था और नौकरी गुड़गांव में. ऐसे में काफी समय आने-जाने में लग जाता था. काजल विप्रो कंपनी की अपनी नौकरी भी नहीं छोड़ सकती थी. ऐसे में वह कैब से आते-जाते समय रास्ते में पढ़ाई करती थीं. करीब तीन घंटे का समय उन्हें इसमें मिलता था. इस टाइम में वे ऐसे विषय चुनती थीं, जिसमें बहुत फोकस नहीं चाहिए. जैसे करेंट अफेयर्स के लिये न्यूज पेपर और मैगजीन पढ़ने का काम वे इस समय करती थीं. घर आने के बाद उनके पास पढ़ने के लिये एक-डेढ़ घंटे से ज्यादा का समय नहीं बचता था पर इस टाइम पर वे पूरे फोकस से पढ़ती थीं. इसके साथ ही वीकेंड्स पर वे अपना पूरा-पूरा समय पढ़ाई पर खर्च करती थीं.

परीक्षा पास न कर पाने का कारण वह खुद की अधूरी तैयारी को ही मानती हैं. वे मानती हैं कि कमी उनके अंदर थी. पर अपने पति और परिवार के मोटिवेशन से उन्होंने हर बार पुरानी असफलता को भुलाकर नए सिरे से तैयारी की और अंततः 2018 में 28वीं रैंक के साथ सफलता पा ली. इससे पहले के सभी अटेम्पट्स में काजल प्री-परीक्षा भी पास नहीं कर पाईं थीं. साल 2018 में उन्होंने इतना अच्छा प्रदर्शन किया कि उनके इंटरव्यू के नंबर उस साल टॉप करने वाले कैंडिडेट के नंबर से भी ज्यादा थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *