यूपी में 16 सीनियर IAS का ट्रांसफर, नवनीत सहगल से छिना सूचना विभाग

उत्तर प्रदेश के प्रशासनिक महकमे में बड़ा फेरबदल किया गया है। 16 सीनियर आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश के प्रशासनिक महकमे में बड़ा फेरबदल किया गया है। 16 सीनियर आईएएस अधिकारियों के तबादले कर दिए गए हैं। अवनीश अवस्थी के रिटायरमेंट के बाद माना जा रहा था कि प्रशासनिक अधिकारियों के कार्यों में बड़ा बदलाव हो सकता है। बुधवार की शाम अवनीश अवस्थी रिटायर हो गए। इसके बाद मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय प्रसाद को गृह विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। अब उन्हें पूरी तरह से इस पद पर बैठा दिया गया है। वहीं, सीनियर आईएएस अधिकारी पार्थ सारथी सेन शर्मा को यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव की महती जिम्मेदारी सौंपी है।

सीनियर आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल को खेलकूद विभाग में प्रमुख सचिव बनाया गया है। इन्हें सरकार के करीबी अधिकारियों में गिना जाता था। लेकिन, बदली व्यवस्था में उनसे सूचना एवं जनसंपर्क विभाग जैसा महत्वपूर्ण विभाग ले लिया गया है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग में तबादलों के बाद से डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के साथ सीधी भिड़ंत का असर भी ताजा ट्रांसफर लिस्ट में दिख रहा है। अमित मोहन प्रसाद को स्वास्थ्य विभाग से हटा दिया गया है। अमित मोहन प्रसाद को एमएसएमई, खादी, हस्तकरघा जैसे विभाग की जिम्मेदारी दी गई है। उनके तबादले के बाद ब्यूरोक्रेसी और राजनेताओं के बीच की भिड़ंत का सबसे बड़ा उदाहरण के रूप में देखा जा रहा है। इसके साथ ही साफ हो गया है कि सरकार अब ऐसी किसी भी भिड़ंत को टॉलरेट नहीं करेगी।

पदस्थापन की प्रतीक्षा में रहे पार्थ सारथी सेन शर्मा को यूपी का नया हेल्थ सेक्रेट्री बनाया गया है। ब्रजेश पाठक के साथ अमित मोहन प्रसाद की भिड़ंत का आखिरकार परिणाम सामने आया। इसका फायदा पार्थ सारथी सेन शर्मा को मिला है। हिमांशु कुमार को प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास बनाया गया है। वहीं, राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता को अपर मुख्य सचिव ऊर्जा और अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *